रेलवे के इस फैसले से आपको होगा नुकसान

0
465



रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी द्वारा आम जनता को सुविधा देने के नाम पर लिए गए एक फैसले से फायदे के स्थान पर नुकसान ही होगा। इसके साथ ही इससे आपकी जेब पर डाका पड़ेगा, जिसके चलते कम ही लोग इसमें अपना टिकट बुक कराएंगे।

तत्काल में शुरू हुई एक और सर्विस



रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी ने पहले से चल रही तत्काल स्कीम के बाद एक और नई सेवा की शुरुआत की है। इसको प्रीमियम तत्काल का नाम दिया गया है। हालांकि इसमें कई ऐसे नियम है, जिसके कारण लोग टिकट बुक कराने से बचेंगे। रेलवे ने जहां इससे जहां कमाई की सोची है तो उसे इसका फायदा नहीं मिलेगा, क्योंकि तत्काल में भी लोग ज्यादा किराया भरते हैं, उसके बाद भी उनको सीट मिलने की गारंटी न के बराबर होती है।

डायनेमिक फेयर के तहत होगी बुकिंग



प्रीमियम तत्काल में जो भी टिकट बुक होगी उस पर डायनेमिक फेयर लगेगा। इससे इसका मतलब यह है कि प्रीमियम ट्रेनों के अलावा सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में भी किराया प्रत्येक 10 फीसदी बुकिंग के बाद बढ़ जाएगा। इसका मतलब यह है कि बेस फेयर के बाद भी आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

बच्चों का लगेगा पूरा टिकट



एजेंट नहीं कर सकेंगे बुकिंग

प्रीमियम तत्काल में एजेंट बुकिंग नहीं कर सकेंगे। इसके लिए केवल रेलवे के यात्री ही बुकिंग कर सकेंगे। हालांकि बुकिंग काउंटर पर कई बार एजेंट आम नागरिक बनकर के तत्काल टिकट बुक करा लेते हैं, क्योंकि वहां उनको पहचानना मुश्किल होता है।



नहीं मिलेगा कैंसिल कराने पर रिफंडप्रीमियम तत्काल में बुकिंग कराने के बाद अगर यात्री टिकट को कैंसिल कराता है, तो उसे कोई रिफंड नहीं मिलेगा। इससे किसी वजह से आप कंफर्म टिकट पर यात्रा नहीं करते हैं और टिकट को कैंसिल कराते हैं तो फिर बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होगा।