अमेरिकी प्रशासन का प्रस्ताव

0
350



अमेरिकी प्रशासन जल्द ही एच1 बी वीजा देने के नियमों में बड़ा फेरबदल करने जा रहा है। नए प्रस्तावों के मुताबिक यह वीजा उन्हीं विदेशी नागरिकों को मिलेगा, जिन्होंने अमेरिकी शिक्षण संस्थानों से उच्च शिक्षा प्राप्त की हो या फिर उनको बहुत ज्यादा सैलरी दी गई हो।

आम जनता से मांगे विचार

अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने नए प्रस्तावों पर आम जनता से राय मांगी है। यह राय 3 दिसंबर से शुरू होकर के 2 जनवरी के बीच दी जा सकती है। अगर इन प्रस्तावों का अनुमोदन मिल जाता है तो अभी तक जिन नियमों के तहत विदेशी नागरिकों को एच1बी वीजा मिलता था, उसमें काफी बदलाव आ जाएगा।



प्रतिभाशाली विदेशी नागरिकों के लिए उठाया कदम

अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा इस संबंध में जनवरी 2019 तक नया प्रस्ताव लाने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य विशेष व्यवसाय की परिभाषा को संशोधित करना है ताकि एच1बी वीजा के माध्यम से बेहतर और प्रतिभाशाली विदेशी नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

डीएचएस ने कहा कि वह अमेरिकी कामगारों और उनके वेतन भत्तों के हितों को ध्यान में रखते हुए एच1बी वीजा के नियमों में संशोधन करेगा। अमेरिकी सरकार ने कहा कि एच-1बी वीजा धारकों को नियोक्ताओं से उचित वेतन सुनिश्चित करने के लिए गृह सुरक्षा विभाग और भी कदम उठाएगा।