खो गया है आधार कार्ड तो भी मुफ्त में बनवा सकेंगे नया

0
269



सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी है। 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर हर किसी को याद नहीं रहता है। ऐसे में अगर आधार खो जाए तो फिर इसके बारे में लोगों को ये नहीं पता है कि इसके बाद क्या करना चाहिए, जिसकी वजह से उन्हें फिर से अपना नया आधार कार्ड मिल जाए।

अगर आधार कार्ड नहीं होने पर आप सब्सिडी वाला राशन, एलपीजी सब्सिडी, सरकारी अस्पताल में रजिस्ट्रेशन व मनरेगा जैसी सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। आधार कार्ड का न होना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। हम आज आपको पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप घर बैठे अपना आधार कार्ड फिर से बनवा सकते हैं। इसके लिए किसी तरह का कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।



याद रखना होगा अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको आधार ऑनलाइन सर्विस के हेडर पर क्लिक करना होगा। आधार कार्ड को पाने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी याद होना चाहिए।

क्यों जरूरी ई-मल, मोबाइल नंबर

आपका आधार जब बना था तो वो एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रजिस्टर हुआ होगा। इसी से आपको आधार कार्ड सेंटर से सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड की स्थिति  जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here